top of page

कक्षा 3 डिजिटल हस्ताक्षर, डीजीएफटी डीएससी - संगठन उपयोगकर्ता

क्लास 3 डिजिटल सिग्नेचर ऑर्गनाइजेशन यूजर   क्या है?

संगठन उपयोगकर्ता डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र किसी संगठन के किसी भी अधिकृत व्यक्ति को जारी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए "सुमित गुप्ता" "ई सॉल्यूशंस" के साथ काम कर रहा है तो वह आवश्यक दस्तावेज जमा करके संगठन की ओर से डिजिटल हस्ताक्षर खरीद सकता है। डीएससी जारी होने पर उनका डिजिटल हस्ताक्षर उनके नाम "सुमित गुप्ता" के साथ संगठन का नाम, ईमेल आईडी, पैन नंबर, पिन कोड के साथ राज्य का नाम होगा। 

कोई भी अधिकृत प्रतिनिधि कंपनी के प्रकार के अनुसार पेपरलेस मोड में सहायक दस्तावेज जमा करके संगठन की ओर से डिजिटल हस्ताक्षर खरीद सकता है। संगठनात्मक डिजिटल प्रमाणपत्र जारी करने के लिए, आवेदक को अपने व्यक्तिगत दस्तावेजों के साथ-साथ संगठनात्मक दस्तावेजों को यह प्रमाणित करने के लिए जमा करना होगा कि वह संगठन द्वारा अधिकृत है या डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए स्वयं अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता है। डीएससी नामांकन और वीडियो, ई-साइन और ईमेल जैसे विभिन्न सत्यापन के बाद जारी किया जाएगा। प्रमाणीकरण के लिए वीडियो सत्यापन के दौरान आवेदक को अपने मूल दस्तावेज दिखाने होंगे।

अधिकतम वैधता अवधि क्या है  और USB की आवश्यकता क्यों है?

कक्षा 3 संगठनात्मक डिजिटल हस्ताक्षर और डीजीएफटी डीएससी न्यूनतम 1 वर्ष, 2 और अधिकतम 3 वर्ष के लिए जारी किया जा सकता है। डिजिटल हस्ताक्षर जारी करने के बाद, उपयोगकर्ता अपने डिजिटल हस्ताक्षर को FIPS प्रमाणित यूएसबी टोकन में डाउनलोड कर सकता है या डीएससी को डाउनलोड करने में सहायता के लिए हमसे अनुरोध कर सकता है। वर्तमान में सीसीए रूट चेन की समाप्ति के कारण 3 साल का डीएससी जारी नहीं किया जा सकता है। 

हम कक्षा 3 संगठन उपयोगकर्ता DSCs  का उपयोग कहां कर सकते हैं?

- ई-निविदा, ई-प्रोक्योरमेंट वेबसाइटें

- ई-बिडिंग, ई-नीलामी वेबसाइटें

- ICEGate, eSanchit, MEIS, SEIS 

- ग्राम पंचायत, ग्राम प्रधान

- ग्राम सरपंच, ग्राम सचिव

- कस्टम हाउस एजेंट (CHAs)

- सीईआरएसएआई वेबसाइट

- सीबीएसई और एआईसीटीई संस्थान।

संगठन / कंपनी के लिए डीजीएफटी डीएससी क्या है?

डीजीएफटी डिजिटल सिग्नेचर का उपयोग आईईसी संगठनों द्वारा विभिन्न लेनदेन के लिए डीजीएफटी वेबसाइट के साथ संवाद करने के लिए किया जाता है। डीजीएफटी डीएससी एक विशेष प्रकार का प्रमाण पत्र है जिसमें आवेदक का नाम, संगठन का नाम, संगठन आईईसी और शाखा कोड, ईमेल आईडी, आवेदक पैन नंबर और पिन कोड के साथ राज्य का नाम होता है। डीजीएफटी डीएससी केवल आईईसी कोड वाले संगठनों को जारी किया जा सकता है। डीजीएफटी डीएससी का उपयोग नीचे के लेनदेन के लिए किया जा सकता है।

- आईईसी नवीनीकरण, आईईसी अपडेशन

- शाखा परिवर्धन, लाइसेंस ई-फाइलिंग

Automatic Discount on Product Page

bottom of page