top of page

ई-टिकटिंग के लिए कक्षा 3 डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र

किसी भी उपयोगकर्ता को टिकट जारी करने के लिए किसी भी अधिकृत आधिकारिक एजेंट के पास कक्षा 3 का डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र होना चाहिए। ई-टिकटिंग के लिए कक्षा 3 डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए, एजेंट को आवेदन पत्र भरना होगा और दस्तावेज जमा करने होंगे। डीएससी प्राप्त करने के लिए, एजेंट को भौतिक सत्यापन के लिए हमारे कार्यालय में भौतिक रूप से आना होगा। क्लास 3 डीएससी प्राप्त करने के बाद, एजेंट को आईआरसीटीसी सिद्धांत एजेंट के साथ खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है।

ई-टिकटिंग के लिए डिजिटल सिग्नेचर की आवश्यकता क्यों है?

ई-टिकटिंग आईआरसीटीसी द्वारा यात्रियों के लिए शुरू की गई टिकट बुकिंग की एक ऑनलाइन प्रक्रिया है। आईआरसीटीसी के किसी भी अधिकृत एजेंट के पास ई-टिकटिंग करने के लिए क्लास 3 डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट होना चाहिए। ई-टिकटिंग सुरक्षित रूप से टिकट बुक करने का एक सुरक्षित और तेज़ तरीका है। प्रक्रिया को सुरक्षित रूप से पूरा करने के लिए आईआरसीटीसी ने डीएससी को लॉग इन करने और जारी करने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र की अवधारणा को अनिवार्य किया है। इसलिए प्रत्येक अधिकृत एजेंट को एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता वर्ग 3 डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (कक्षा 3ए) केवल हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है। क्लास 3ए डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट - सिग्नेचर ओनली प्राप्त करने के बाद, एजेंट को उस डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट को आईआरसीटीसी के साथ प्रिंसिपल एजेंट के जरिए मैप करना होगा।

ई-टिकटिंग के लिए किस प्रकार के डिजिटल हस्ताक्षर की आवश्यकता है?

ई-टिकटिंग करने के लिए किसी भी अधिकृत एजेंट के पास क्लास 3ए डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (व्यक्तिगत उपयोगकर्ता) होना चाहिए। ई-टिकटिंग करने के लिए व्यक्तिगत नाम पर डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

Automatic Discount on Product Page

bottom of page