top of page

कक्षा 3 के व्यक्तिगत उपयोगकर्ता का उपयोग कहाँ किया जा सकता है?

कक्षा 3 व्यक्तिगत उपयोगकर्ता डिजिटल हस्ताक्षर क्या है?

जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, यह एक व्यक्तिगत डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र है। इसमें किसी कंपनी का नाम नहीं है। व्यक्तिगत उपयोगकर्ता डीएससी में उपयोगकर्ता का नाम, ईमेल आईडी, पैन नंबर और राज्य का नाम होता है।एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता डीएससी खरीदना एक मिनट की प्रक्रिया है और यह कागज रहित है।  व्यक्तिगत व्यक्ति के लिए कक्षा 3 डिजिटल हस्ताक्षर खरीद सकते हैंआधार ईकेवाईसीया आधार eKYC के बाद से PAN eKYC यापैन ईकेवाईसीकिसी व्यक्ति विशेष के लिए ही किया जा सकता है। प्रभावी 16.02.2022,आधार बायोमेट्रिक आधारित प्रमाणीकरणआवेदक के फिंगरप्रिंट के माध्यम से प्रमाणित करके किसी व्यक्ति के वीडियो सत्यापन के बिना डीएससी जारी करने के लिए सीसीए द्वारा भी पेश किया गया है। कोई भी विदेशी नागरिक अपनी स्थानीय पहचान और संबंधित देश के पते का प्रमाण प्रस्तुत करके व्यक्तिगत डीएससी भी खरीद सकता है। विदेशी उपयोगकर्ता के लिए डीएससी खरीदने के लिए, नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

कक्षा 3 व्यक्तिगत उपयोगकर्ता पेपरलेस डीएससी

- इनकम टैक्स रिटर्न ई-फाइलिंग, टैक्स ऑडिट ई-फाइलिंग के लिए।

- आरओसी ई-फाइलिंग, एमसीए21 ई-फाइलिंग

- जीएसटी पंजीकरण, आईईसी पंजीकरण।

- भविष्य निधि दावा, ईपीएफओ, पीएफ

- ट्रेडमार्क और पेटेंट ई-फाइलिंग।

पेपरलेस क्लास 3 डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (DSC) क्या है?

जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए किसी भौतिक कागजात की आवश्यकता नहीं है। आधार eKYC, PAN eKYC और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करके आवेदक को पेपरलेस क्लास 3 डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र जारी किया जा सकता है। 

डीएससी खरीदने के लिए आधार ऑफलाइन ईकेवाईसी पेपरलेस प्रक्रिया क्या है?

AadhaareKYC

सीसीए द्वारा दिशानिर्देश के अनुसार, आधार ऑफलाइन ईकेवाईसी मोड के माध्यम से डीएससी को संसाधित करने के लिए हमें ऑफलाइन एक्सएमएल के माध्यम से यूआईडीएआई वेबसाइट से आवेदक डेटा तक पहुंचने की आवश्यकता है। कोई भी व्यक्ति जिसका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा है, आधार पेपरलेस डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त कर सकता है। डिजिटल हस्ताक्षर के नामांकन के दौरान आवेदक को मोबाइल और ईमेल आईडी पर प्राप्त कुछ ओटीपी की पुष्टि करनी होगी। चूंकि आधार ऑफलाइन एक्सएमएल से समझौता करने की संभावना है, डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए आवेदक का वीडियो सत्यापन एक अतिरिक्त अनिवार्य सत्यापन है। आधार ऑफलाइन eKYC डिजिटल हस्ताक्षर जारी करने के लिए किसी व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करने के लिए एक कागज रहित और सुरक्षित प्रक्रिया है। 

डीएससी खरीदने के लिए पैन ईकेवाईसी पेपरलेस प्रक्रिया क्या है?

PANeKYC

सीसीए द्वारा दिशानिर्देश के अनुसार, पैन ईकेवाईसी मोड के माध्यम से डीएससी को संसाधित करने के लिए, हमें पैन ईकेवाईसी आधारित पेपरलेस डीएससी को संसाधित करने के लिए आवेदक की एक तस्वीर, पैन कार्ड, पता प्रमाण, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की स्कैन की गई प्रति एकत्र करने की आवश्यकता है। डिजिटल हस्ताक्षर के नामांकन के दौरान आवेदक को मोबाइल और ईमेल आईडी पर प्राप्त कुछ ओटीपी की पुष्टि करनी होगी। चूंकि दस्तावेजों में समझौता होने की संभावना है, ऐसे में आवेदक का वीडियो वेरिफिकेशनमूल पैन कार्ड और पते का प्रमाणडिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए आवेदक की सहमति और पहचान सुनिश्चित करने के लिए एक अतिरिक्त अनिवार्य सत्यापन है।  पैन eKYC प्रक्रिया की तुलना में, आधार eKYC आधारित प्रक्रिया बहुत आसान और तेज है।

आधार बायोमेट्रिक आधारित पेपरलेस प्रक्रिया क्या है?

Biometric

वैध आधार संख्या वाला कोई भी उपयोगकर्ता या व्यक्ति बायोमेट्रिक मशीन पर फिंगरप्रिंट के माध्यम से अपना प्रमाणीकरण देकर बिना वीडियो सत्यापन के डीएससी प्राप्त कर सकता है।हमारे कार्यालय में चलोआधार बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल सिग्नेचर  के लिएवीडियो सत्यापन के बिना. 

पेपरलेस डीएससी जारी करने की प्रक्रिया के लाभ

  • सुरक्षित, सुरक्षित और पूरी तरह से प्रमाणित।

  • कागज रहित, तेज और समय की बचत।

  • कभी भी, कहीं भी नामांकन करें।

  • कोई भौतिक दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

  • कोई शारीरिक उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है। (आधार बायोमेट्रिक डीएससी को छोड़कर)

  • कानूनी रूप से आईटी अधिनियम 2000 के तहत।

एन्क्रिप्शन सर्टिफिकेट क्या है?

एन्क्रिप्शन प्रमाणपत्र हस्ताक्षर प्रमाणपत्रों के साथ काम करता है। हस्ताक्षर प्रमाण पत्र का उपयोग किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए किया जाता है लेकिन ट्रांसमिशन के दौरान इसे सुरक्षित रखने के लिए एन्क्रिप्शन प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। एन्क्रिप्शन प्रमाणपत्र किसी भी जानकारी या दस्तावेज़ को एक विशेष कोडित भाषा में परिवर्तित करता है। अधिकतर, ई-निविदा, खरीद और बैंकों द्वारा हस्ताक्षर और एन्क्रिप्शन प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।

विदेशी राष्ट्रीय व्यक्तिगत उपयोगकर्ता डीएससी क्या है?

विदेशी राष्ट्रीय डीएससी किसी भी व्यक्तिगत उपयोगकर्ता या व्यक्ति को जारी किया जा सकता है जो भारत से दूसरे देश का नागरिक है। कोई भी NRI, विदेशी नागरिक, विदेशी नागरिक, भारतीय OCI वाला व्यक्ति अपना ऑर्डर ऑनलाइन देकर eSolutions से कक्षा 3 के डिजिटल हस्ताक्षर खरीद सकता है। आवेदक को ईमेल, फोन और वीडियो जैसे आवश्यक सत्यापन के साथ स्कैन कॉपी में कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे।

Automatic Discount on Product Page

bottom of page